25 Apr 2024, 05:44:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

5.25 लाख रुपये कीमत... 26Km का माइलेज! सबसे सस्ती 7-सीटर कार ने रचा इतिहास! बिक गईं 10 लाख गाड़ियां

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 22 2023 4:50PM | Updated Date: Feb 22 2023 4:50PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मारुति सुजुकी की मशहूर वैन Maruti Eeco ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। देश की सबसे सस्ते 7-सीटर कार के तौर पर मशहूर मारुति सुजुकी इको ने बिक्री के मामले में 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने आज घोषणा की है कि, इस कार को पहली कार साल 2010 में लॉन्च किया गया था, और तब से लेकर अब तक इस कार के 10 लाख यूनिट्स की बिक्री कर ली गई है। Maruti Eeco कुल 13 वेरिएंट्स के साथ 5-सीटर एवं 7-सीटर कॉन्फिगरेशन में आती है, इसमें कॉर्गो्, एंबुलेंस और टूअर वेरिएंट भी शामिल है।

बता दें कि, मारुति सुजुकी इको को कंपनी ने तेरह साल पहले बाजार में लॉन्च किया था और तब से इस कार ने बाजार में जो पकड़ बनाई है उसका कोई जवाब नहीं है। मारुति इको हमेशा से ही अपने सेग्मेंट की लीडर रही है और इसका कमर्शियल इस्तेमाल भी खूब देखने को मिलता है। आंकड़ों पर नज़र डालें तो मारुति इको अपने सेग्मेंट में 94 प्रतिशत का मार्केट शेयर करती है। किफायती फैमिली कार से लेकर डिलीवरी वैन तक, हर मामले में इस कार का इस्तेमाल देखने को मिलता है। जब इस कार को साल 2010 में पहली बार लॉन्च किया गया था, तो पहले 5 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार करने में तकरीबन 8 साल का समय लगा। वहीं अन्य 5 लाख यूनिट्स का आंकड़ा कंपनी ने केवल अगले 3 सालों में ही पूरा कर लिया। 

मारुति सुजुकी इंडिया ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एमपीवी कार Maruti Eeco के नए अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है। इस कार की शुरुआती कीमत 5।25  लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। नई Maruti Eeco को कंपनी ने नए रिफ्रैश इंटीरियर और एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया है। इस कार में 1।2 लीटर की क्षमता का K-Series डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 80।76 PS की पावर और 104।4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी इको में कंपनी ने रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर, डोम लैंप और नई बैटरी सेविंग फंक्शन को शामिल किया है। इसके अलावा इस कार में सेफ्टी को बेहतर बनाते हुए इसमें 11 सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। जिसमें इल्युमिनिटेड हजार्ड लाइट, डुअल एयरबैग, इंजन इमोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर, रिवर्स पार्किंग सेंसर इत्यादि मिलते हैं।

डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील, AC के लिए रोटरी कंट्रोल और हीटर इसके केबिन को थोड़ा अपग्रेड देते हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 60 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इस कार को 5 रंगों में पेश किया गया है, जिसमें सॉलिड व्हाइट मैटेलिक सिल्की सिल्वर पर्ल मिडनाइट ब्लैक मैटेलिक ग्लिस्टेनिंग ग्रे और मैटेलिक ब्रिस्क ब्लू (नया कलर) शामिल है। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन पिछले मॉडल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगा। पेट्रोल मोड में ये कार 19।71 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं सीएनजी वर्जन 26।78 किलोमीटर प्रतिकिग्रा का माइलेज देता है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »