19 Mar 2024, 16:13:48 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Career

12वीं के बाद क्या करना है, नहीं पता! ये कोर्स बदल देंगे आपकी लाइफ

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 4 2023 4:55PM | Updated Date: Mar 4 2023 4:55PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हर स्टूडेंट का किसी न किसी क्षेत्र में इंटरेस्ट होता ही है, जिसके मुताबिक ही वह अपने करियर को तय करता है और हायर एजुकेशन के लिए स्टडी करता है। लेकिन कई बार छात्र ढेर सारे करियर के बीच किसी को नहीं चुन पाते। ऐसा इसलिए होता है कि वे अपना कॉफिडेंस खो देते हैं या कई बार उन्हें कोर्स के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। आज हम इस खबर में जानेंगे देश के पॉपुलर कोर्स के बारे में। बता दें कि यहां ऐसे कोर्स बताए गए हैं जो छात्रों को खूब भाते हैं। इनका चयन उनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन, रुझानों और करियर गोल पर निर्भर करता है।

इंजीनियरिंग (Engineering)

देश के ज्यादातर छात्रों के बीच इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी लोकप्रिय कोर्स है। इसका कारण इसमें होने वाली मोटी कमाई भी है। छात्र इस कोर्स को खूब पसंद करते हैं। इंजीनियरिंग कोर्स में मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि शामिल हैं। इसके लिए देश में JEE Main, JEECUP आदि एंट्रेस परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है।  

बिजनेस मैनेजमेंटछात्रों के बीच बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स भी काफी फेमस है। इसमें विभिन्न विषयों में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। हर साल लाखों छात्र इन कोर्सों में अपना एडमिशन कराते हैं।

साइंस (Science)

साइंस यानी विज्ञान भी छात्रों को खूब भाते हैं। छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए अलग-अलग कोर्स करते हैं। हालांकि हर छात्र की दिलचस्पी अलग-अलग होती है। किसी की फिजिक्स, तो किसी की केमिस्ट्री या बायोलॉजी में होती है।

मेडिकल (Medical)

छात्रों के लिए एक अन्य कोर्स है जो उन्हें खूब पसंद आता है। यह है मेडिकल से जुड़े कोर्स। यह एक बहुत ही व्यस्त और चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, लेकिन इसमें डॉक्टर बनने के बाद मोटे पैसे कमाए जा सकते हैं।

कम्प्यूटर एप्लीकेशन (Computer Application)

इस क्षेत्र में सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट और अन्य विषयों पर ध्यान केंद्रित होता है। इस कोर्स में भी छात्रों का करियर सुनहरा है। 

जर्नलिज्म (Journalism)

जर्नलिज्म कोर्स भी छात्रों के बीच फेमस है, जो मीडिया की दुनिया, लेखन, संचार तकनीक, फिल्म निर्माण और डिजाइन आदि के विषयों पर केंद्रित होता है। छात्रों के लिए यह कोर्स भी किसी वरदान से कम नहीं है। इस कोर्स को देश की कई यूनिवर्सिटी ऑफर करती है।

ह्यूमेनिटी (Humanities)

छात्रों के बीच यह भी लोकप्रिय कोर्स है, जो मानव संसाधन, लोगों के विकास और मानव संसाधन मैनेजमेंट जैसे विषयों पर केंद्रित होता है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »