23 Apr 2024, 14:44:19 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Oppo और OnePlus के स्मार्टफ़ोन्स कर रहे हैं चीनी सरकार के लिए जासूसी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 16 2023 4:01PM | Updated Date: Feb 16 2023 4:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। स्मार्टफोन से यूज़र डेटा चोरी या स्पाई को लेकर समय समय पर चीनी कंपनियों पर आरोप लगते आए हैं।  अब चीन की कुछ बड़ी स्मार्टफ़ोन कंपनियों पर एक बार फिर से यूज़र्स की जासूसी करने का आरोप लग रहा है। भारत में चीनी स्मार्टफ़ोन ब्रांड्स का दबदबा है।  हालाँकि पिछले कुछ समय में चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi की सेल डाउन जरूर हुई है।  लेकिन भारत में में चीनी स्मार्टफ़ोन सबसे ज़्यादा बिकते हैं।  आरोप ये लग रहा है कि बड़ी मोबाइल कंपनियाँ जैसे Oppo, OnePlus और Xiaomi के स्मार्टफोन्स के ज़रिए चीनी लोगों की जासूसी की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन में बेचे जाने वाले Oppo, OnePlus और Xiaomi के स्मार्टफोन्स में कई ऐसे ब्लोटवेयर पाए गए हैं जो लोगों की जासूसी करते हैं।  आम तौर पर चीनी स्मार्टफोन्स में काफ़ी सारे प्री लोडेड ऐप्स होते हैं।  ऐसे में यूज़र्स के लिए ये जानना मुश्किल होता है कि कौन सा आप उनका कितना डेटा ऐक्सेस कर रहा है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिंबर्ग और ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ डबलिन के रिसर्चर्स ने पाया है कि Oppo, OnePlus और Xiaomi जैसी बड़ी चीनी कंपनियाँ यूज़र्स का डेटा बड़े अमाउंट में ट्रैक करती हैं।  हैरानी की बात ये है कि इस रिसर्च में ये भी कहा गया है कि यूज़र्स का संवेदनशील डेटा ये कंपनियाँ चीनी सरकार को सौंप देती हैं। हालाँकि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये चीन में  बिकने वाले फ़ोन से ही यूज़र्स का डेटा ट्रैक करके सरकार को दिया जाता है।  भारत में बिकने वाले स्मार्टफ़ोन से यूज़र्स का कितना डेटा ट्रैक होता है और ये कहां जाता है इसकी कोई जानकारी नहीं है। 

रिपोर्ट के मुताबिक़ ये चीनी कंपनियाँ चीनी यूज़र्स के डिवाइस का IMEI नंबर और मैक ऐड्रेस सहित जीपीएस लोकेशन कॉर्डिनेट्स भी कलेक्ट करके अलग अलग एजेंसियों को देती हैं।  फ़ोन नंबर, एसएमस हिस्ट्री और कॉल डिटेल्स भी ट्रैक करके सरकारी एजेंसियों को हैडओवर करने की भी बात इस रिपोर्ट में कही गई है। डरावनी बात ये है कि तमाम यूज़र डेटा बिना यूज़र्स की सहमति की हासिल किया जाता है।  रिपोर्ट के मुताबिक़ अगर यूज़र्स को इस बात की जानकारी मिलती भी है तो वो खद से इन ऐप्स को हटा नहीं सकते हैं। 

ग़ौरतलब है कि चीन में बेचे जाने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में दूसरे देशों के मुक़ाबले ज़्यादा ब्लोटवेयर्स दिए जाते हैं।  बताया जा रहा है कि चीन में इंटरनेशनल एंड्रॉयड वर्जन के मुक़ाबले ज़्यादा यूज़र परमिशन लिए जाते हैं। भारत में इन कंपनियों के करोड़ों स्मार्टफोन्स बेचे जाते हैं।  इससे पहले भी कई बार चीनी स्मार्टफ़ोन मेजर्स पर यूजर डेटा भारत से चीन भेजने के आरोप लगते आए हैं।  लेकिन इस रिपोर्ट में भारत में बिकने वाले चीनी स्मार्टफोन्स की बात नहीं की गई है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »