20 Apr 2024, 05:30:52 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

शुक्रवार का ये उपाय आपके जीवन में लाएगा खुशियां, धन-दौलत से भर जाएगा घर, बिजनेस में भी मिलेगी सफलता

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 10 2023 5:31PM | Updated Date: Mar 10 2023 5:31PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

10 मार्च की रात 9 बजकर 42 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी। 10 मार्च की रात 8 बजकर 40 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। इस योग में किए गए कार्यों में कोई रूकावट नहीं आती है। अपितु कार्यों में वृद्धि होती है। साथ ही आज का पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 7 बजकर 11 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से चित्रा 14वां नक्षत्र है। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

1.अगर आप अपने जीवन में सुख बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन बाजार से मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक तस्वीर लाएं और अपने मन्दिर में स्थापित करें। इसके बाद देवी मां को सबसे पहले पुष्प अर्पित करें। फिर धूप-दीप आदि से उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख बना रहेगा।

2.अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें। अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ये उपाय करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।

3.अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको देवी लक्ष्मी के मन्दिर में शंख चढ़ाना चाहिए। साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे हाथ जोड़कर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

4.अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।

5.अगर आप किसी महत्वपूर्ण डील के लिए इस दिन कहीं बाहर जा रहे हैं और आप उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको घर से बाहर जाते समय पहले लक्ष्मी मां को प्रणाम करना चाहिए, उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। उसके बाद थोड़ा-सा दही-चीनी खाकर, पानी पीकर घर के बाहर जाना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी।

6.अगर आप अपने बिजनेस में आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर, आसन पर बैठकर मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः'  आपको इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में आर्थिक रूप से लाभ पाने के कई मौके मिलेंगे। 

7.अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में ढेर सारी खुशियों का संचार होगा। 

8.अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाए, तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- “श्रीं ह्रीं श्रीं’ इस दिन आपको इस मंत्र का कम से कम एक माला, यानि 108 बार जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की होगी और उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। 

9.अगर आप जीवन में अपने आपको एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड कराना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन देवी लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं। साथ ही दूध-चावल की खीर बनाकर, उससे देवी मां को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में खीर को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद खा लें। ऐसा करने से आप जीवन में एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड करेंगे।

10.अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मन्दिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें। इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहेगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »