29 Mar 2024, 13:46:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Hyundai Creta का नया अवतार नए डायनमिक लुक में हुआ लॉन्च, मिलते हैं ये जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 17 2023 11:54AM | Updated Date: Feb 17 2023 11:54AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Hyundai ने अपनी मशहूर एसयूवी Creta के नए डायनमिक ब्लैक एडिशन को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस SUV पूरी तरह से डायनमिक ब्लैक थीम पर तैयार किया गया है, जो कि इसे और भी आकर्षक बनाती है। कंपनी ने इस SUV को इंडोनेशियाई बाजार में उतारा है। दिलचस्प बात ये है कि ये डायनमिक ब्लैक एडिशन क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड है, और अभी भारतीय बाजार में फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया जाना बाकी है। बता दें कि, हुंडई ने साल 2020 के मार्च महीने में Hyundai Creta के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। अब इसके फेसलिफ्ट मॉडल का इंतजार, फिलहाल कंपनी इंडियन मार्केट में अपने व्हीकल लाइन-अप को नए इमिशन नॉर्म्स के मुताबिक RDE इंजन से अपडेट करने में लगी है। बहरहाल, नई Creta Black Edition की बात करें तो कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरयर में कई बदलाव किए हैं, जो कि इसे रेगुलर मॉडल से अलग बनात हैं। 

हुंडई क्रेटा डायनामिक ब्लैक एडिशन काफी हद तक भारतीय बाजार में बेची जाने वाली नाइट एडिशन जैसी ही है। हालांकि इंडोनेशियाई वेरिएंट फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड है तो ये ज्यादा आकर्षक और फ्रैश लग रही है। डायनामिक ब्लैक एडिशन के फ्रंट में हुंडई की नई पैरामीट्रिक ग्रिल लगी है, जिसके साथ इंटीग्रेटेड LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) दी गई हैं। इस फ्रंट फेस काफी हद तक कंपनी की मशहूर एसयूवी टक्सन से मिलता-जुलता है। SUV के भीतर केबिन को पूरी तरह से ब्लैक थीम से डेकोरेट किया गया है, ऑल ब्लैक डैशबोर्ड इसे प्रीमियम लुक देते हैं। हालाँकि, इंडोनेशियाई-स्पेक क्रेटा में केवल आठ इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलता है, जबकि भारत में हमें यहाँ 10।25 इंच की टचस्क्रीन यूनिट मिलता है। फीचर्स की बात करें तो क्रेटा डायनामिक ब्लैक एडिशन में लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और बहुत कुछ मिलता है।

इंजन की बात करें तो यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि हमें यहां इंडियन मार्केट में बेचे जाने वाले क्रेटा में मिलता है। इस एसयूवी में भी कंपनी ने 1।5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 113bhp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) गियरबॉक्स दिया गया है। Hyundai Creta के इस स्पेशल एडिशन में कंपनी ने सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा है। इस एसयूवी में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सिस्टम दिया गया है, जो कि हुंडई स्मार्ट सेंस से लैस है। इसमें फॉरवर्ड कोलाइजन अवॉइडेंस असिस्ट मिलता है, ये फीचर सामने से होने वाली टक्कर को रोकता है।

इसके अलावा लेन फॉलोविंग असिस्ट, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स इसे और भी बेहतर बनाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसे फीचर्स मिलते हैं।इंडोनेशियाई बाजार में Hyundai Creta के इस नए डायनमिक ब्लैक एडिशन की कीमत 35 करोड़ (इंडोनिशन रुपया) जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट करने पर तकरीबन 19 लाख रुपये होगी। अभी हुंडई ने क्रेटा फेसलिफ्ट के इंडियन मार्केट में लॉन्च करने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस साल Creta Facelift को यहां के बाजार में उतारा जा सकता है। 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »