26 Apr 2024, 03:49:58 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

गौतम अडानी का बड़ा फैसला, 24733 करोड़ जुटाने के लिए इन कंपनियों के बेचेंगे शेयर, शेयर में तेजी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 1 2023 4:09PM | Updated Date: Jun 1 2023 4:09PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारतीय अरबपति गौतम अडानी के ऊपर से हिंडनबर्ग का साया जैसे-जैसे हटता जा रहा है, वे लगातार अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए नजर आ रहे हैं। इसके लिए अडानी खास स्ट्रेटजी के तहत आगे बढ़ रहे हैं और इस क्रम में अब उन्होंने एक बड़ा प्लान बनाया है। Adani Group अपने तीन कंपनियों के शेयरों की सेल करके 3 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम जुटाने की तैयारी में है। रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रुप अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) और अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयर संस्थागत निवेशकों को बेचेगी। 

पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के साथ ही अडानी ट्रांसमिशन के बोर्ड मेंबर्स इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स को शेयर बेचने की मंजूरी दे चुके है। इन दोनों कंपनियों के शेयरों की सेल के जरिए ग्रुप 2.5 अरब डॉलर (21,000 करोड़ रुपये) जुटाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों की बिक्री से 1 अरब डॉलर की रकम जुटाने का प्लान बनाया गया है। रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि Adani Green का बोर्ड भी आने वाले एक-दो हफ्तों में इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा सकता है। 

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) द्वारा बीते 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप को लेकर एक रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की गई थी, जिसके जारी होने के बाद गौतम अडानी का साम्राज्य हिल गया था और उन्हें बड़ा वित्तीय घाटा उठाना पड़ा था। अब अडानी के इस कदम को कमबैक के तौर पर देखा जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Adani Enterprises और Adani Transmission के बोर्ड द्वारा मंजूरी मिलने के बाद अब दोनों कंपनियों ने अपने शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मांगी है। 

Adani Green की बैठक इस महीने ही एक-दो हफ्ते में होने की संभावना है और उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें बोर्ड इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे देगा। इसके बाद अडानी ग्रीन एनर्जी भी शेयरधारकों से फंड जुटाने की मंजूरी मांगेगी। इस तरह देखा जाए तो अडानी ग्रुप का प्लान अपनी तीनों कंपनियों के शेयर सेल करके करीब 3।5 अरब डॉलर जुटाने का है। रिपोर्ट के मुताबिक, जुटाई गई इस रकम का इस्तेमाल Adani Group अपने पूंजीगत खर्चे पूरा करने के लिए करेगा। 

अडानी ग्रुप की क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (QII) को शेयर बेचकर फंड जुटाने की ये प्रक्रिया चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पूरी हो सकती है। पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यूरोप (Europe) और मिडिल ईस्ट के निवेशकों ने इसके लिए अपनी रुचि दिखाई है। इसके अलावा कहा जा रहा है कि कुछ मौजूदा निवेशकों के साथ ही नए इन्वेस्टर भी इस पेशकश को स्वीकार कर सकते हैं।

गौतम अडानी के इस प्लान की खबर आते ही, इसका असर कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दे रहा है। गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार शुरुआत होते ही तीनों स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। इस बीच अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) के शेयर में अपर सर्किट लगा और ये 5 फीसदी की उछाल के साथ 815.50 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा था। इसके अलावा अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) का स्टॉक बढ़त के साथ 2,504.30 रुपये के लेवल पर, जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) का शेयर करीह 2 फीसदी उछलकर 991.95 रुपये पर कारोबार कर रहा था। 

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »