22 Oct 2024, 23:17:24 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अगर भारत ने जीता World Cup, बैठे-बैठे BCCI करेगी इतने करोड़ की कमाई

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 17 2023 6:20PM | Updated Date: Nov 17 2023 6:20PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल का कैंप सज चुका है। पिच को तैयार करने से लेकर कई वीवीआईपी और करीब 1 लाख आम दर्शकों की सुरक्षा की तैयारियां जोरों पर हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम सेमी-फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में एंट्री कर चुकी है। विराट कोहली, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और सूर्य कुमार यादव जैसे क्रिकेटर्स के जोश से लबालब ये टीम मैदान में ऑस्ट्रेलिया से 2003 का बदला पूरा करेगी, जो बीसीसीआई की करोड़ों की कमाई भी कराएगी।

अगर भारतीय टीम वर्ल्डकप जीतती है, तो इस टूर्नामेंट में वह सारे मैच जीतने वाली चुनिंदा टीमों में शामिल हो जाएगी। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की बैठे-बैठे करोड़ों की कमाई हो जाएगी। आईसीसी ने वर्ल्डकप फाइनल जीतने वाली टीम के लिए 40 लाख डॉलर (33.25 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी रखी है। चूंकि भारतीय क्रिकेट टीम बीसीसीआई के अंडर खेलती है। इसलिए ये प्राइज मनी पहले बीसीसीआई के खाते में जाएगी। हालांकि बाद में बीसीसीआई इस प्राइज मनी को वर्ल्डकप में खेलने वाली टीम के प्लेयर्स और कोच के बीच में डिस्ट्रिब्यूट कर देगी। साथ ही खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन पर वह अपनी तरफ से उन्हें बोनस भी देगी।

बीसीसीआई की ये कमाई सिर्फ आईसीसी वर्ल्डकप टूर्नामेंट जीतने की प्राइज मनी से होगी। इस बार भारत ने ही वर्ल्डकप की मेजबानी की है। ऐसे में स्पॉन्सशिप से लेकर टिकट सेलिंग और टीवी-डिजिटल राइट्स इत्यादि से होने वाली उसकी कमाई अलग है। आईसीसी की घोषणा के मुताबिक वर्ल्डकप फाइनल हारने वाली टीम को भी 20 लाख डॉलर (करीब 16.62 करोड़ रुपए) मिलेंगे। जबकि सेमी-फाइनल में हारने वाली दोनों टीम को 6.65 करोड़ रुपए की रकम मिलेगी। जबकि ग्रुप स्टेज लेवल के बाद बाहर होने वाली हर टीम को 83.12 लाख रुपए और ग्रुप लेवल मैच जीतने वाली हर टीम को 33.25 लाख रुपए की प्राइज मनी मिलेगी।

वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया को अपने शुरुआती मैचों में भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन बाद में टीम ने जबरदस्त बाउंस बैक किया। बाकी 7 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने टेबल में 14 पॉइंट कमाए और इस तरह फाइनल में अपनी जगह बनाई। वहीं भारत ने टूर्नामेंट में हर मैच में विजय हासिल की। टेबल में उसके पास सबसे अधिक 18 पॉइंट हैं। टीम इंडिया ने 9 के 9 मैच जीते हैं और उसका रन रेट 2.57 रहा है। सेमी-फाइनल में भी भारत ने 397 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। विराट कोहली ने अपनी 50 वनडे सेंचुरी पूरी की और सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सेमी फाइनल के मैच में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »