27 Apr 2024, 06:50:43 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

ऑस्ट्रेलियाई को ले डूबी एक गलती, पूर्व कप्तान ने रोहित से सीखने की दी सलाह

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 26 2023 8:55PM | Updated Date: Feb 26 2023 8:55PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारत की पिचें स्पिनरों की मददगार हैं। यहां पर जीत हासिल करनी हैं तो बल्लेबाजों को स्पिन को बेहतर खेलना आना चाहिए। इस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर है। इस टीम ने नागपुर और दिल्ली में खेले गए दो टेस्ट मैचों में स्पिनरों से निपटने के लिए स्वीप शॉट खेलने की काफी कोशिशें की लेकिन इसमें वह पूरी तरह से सफल नहीं हो सके। इसके बाद टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने टीम को सीख देते हुए कहा है कि भारत की स्पिनरों की मददगार पिचों पर सिर्फ स्वीप शॉट खेलकर बचा नहीं जा सकता। चैपल ने कहा है कि बल्लेबाजों को इसके लिए अच्छे फुटवर्क की भी जरूरत होती है।
 
इसके अलावा चैपल ने अपनी टीम के बल्लेबाजों को भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से सीखने की सलाह दी है। ऑस्ट्रेलिया की भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप शॉट खेलने की पूर्व नियोजित रणनीति बुरी तरह से विफल रही जिससे मेजबान टीम ने शुरुआती दो टेस्ट जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास रखना सुनिश्चित किया। अभी चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच और खेले जाने हैं। चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के लिए अपने कॉलम में लिखा, नियमित रूप से स्वीप शॉट खेलना अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलने का जवाब नहीं है और अगर कोई ऐसा कह रहा है तो वह अपने दिमाग से बात नहीं कर रहा। कुछ खिलाड़ी स्वीप शॉट खेलने में काफी अच्छे हो सकते हैं और उन्हें इस शॉट का फायदा उठाना चाहिए लेकिन अधिकतर खिलाड़ियों के लिए बेहतर तरीके मौजूद हैं। कोई भी अच्छा स्पिनर जो गेंद से उछाल हासिल करता है वो संभावना है कि लगातार स्वीप शॉट खेलने के खतरे को उजागर कर सकता है।
ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे से पहले सिडनी में विशेष रूप से तैयार पिचों पर तैयारी की और भारत में एक भी अभ्यास मैच नहीं खेलने का फैसला किया। चैपल ने लिखा, आप भारत के महत्वपूर्ण दौरे से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया में विशेष रूप से तैयार पिचों पर अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलना नहीं सीख सकते। चैपल ने टीम के बल्लेबाजों को सलाह देते हो कहा कि स्वीप शॉट खेलने के अलावा अच्छा फुटवर्क होने की जरूरत है।उन्होंने कहा, आपको अच्छा फुटवर्क सीखना होगा-क्रीज से आगे निकलना या तेजी से बैकफुट पर जाना सीखना होगा- आपको छोटी उम्र में ऐसा करना होगा।
 
भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का उदाहरण देते हुए चैपल को लगता है कि स्पिन की अनुकूल भारतीय पिचों पर भाग्य के सहारे शुरुआती 10 मिनट तक टिके रहना महत्वपूर्ण है। चैपल ने कहा, एक सफल खिलाड़ी को जल्द से जल्द पता करना होता है कि स्पिन की अनुकूल भारतीय पिच पर शुरुआती 10 मिनट कैसे बचा जाए और आशा करे कि भाग्य उसका साथ दे। अगर वह समझदारी से खेलते हैं जैसा कि रोहित शर्मा ने सीरीज के दौरान किया तो भारतीय पिचों पर बल्लेबाजी करना असंभव नहीं है। उन्होंने कहा, भारत में अच्छी स्पिन गेंदबाजी खेलने की मेरी धारणा पारंपरिक है, पांच दशक से अधिक पुराने अनुभवों के आधार पर। क्या वे सिद्धांत अभी भी काम कर सकते हैं? यदि उनका पालन किया जाता है, और समझदारी दिखाई जाती है तो वे कर सकते हैं। मुझे सिखाया गया कि अगर आप स्टंप हो जाओ तो तीन इंच से नहीं तीन यार्ड से हो। यह शानदार सलाह थी जिसके बाद बताया गया कि विकेटकीपर पर ध्यान मत दो क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आप गेंद को मिस करने के बारे में सोच रहे हैं।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »