08 Sep 2024, 05:03:47 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

खाली पेट रहने की गलती से होते हैं बड़े नुकसान, कहीं आप तो नहीं हो रहे हैं इसके शिकार

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 17 2024 8:24PM | Updated Date: Jul 17 2024 8:26PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हेल्‍थ। क्‍या आप को भी खाली पेट रहने की बुरी आदत है ऐसा है तो आपको सावधान रहने की जरुरत है।  खाली पेट रहना खासतौर से पूरे दिन आपके के स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह चलन आजकल तेजी से बढ़ रहा है, खासकर युवाओं में जो वजन कम करने या अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे अपनाते हैं. हालांकि, लंबे समय तक खाली पेट रहना आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. यह केवल भूख ही नहीं बढ़ाता, बल्कि शरीर और ब्रेन दोनों को प्रभावित करता है. यहां पूरे दिन खाली पेट रहने के कुछ नुकसान बताए गए हैं.
 
खाली पेट रहने से होगी ये समस्‍याएं
 
1. एनर्जी की कमी
 
पूरे दिन खाली पेट रहने से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है. जब हम खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है. बिना खाना खाए, शरीर को इन पोषक तत्वों की कमी महसूस होती है, जिससे थकान और कमजोरी होती है.
 
2. मेटाबोलिजाम का धीमा होना
 
भोजन के बिना हमारा मेटाबोलिज़्म (पाचन क्रिया) धीमा हो जाता है. यह वजन घटाने के लिए भी हानिकारक हो सकता है, क्योंकि शरीर ऊर्जा को संचित करने के लिए अधिक कैलोरी बर्न में असमर्थ हो जाता है.
 
3. मस्तिष्क पर प्रभाव
 
खाली पेट रहने से ब्रेन को जरूरी ग्लूकोज नहीं मिलता है, जो उसकी मेन एनर्जी स्रोत है. इससे ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, याददाश्त की कमजोरी और मानसिक थकान हो सकती है.

4. पाचन तंत्र की समस्याएं
 
लंबे समय तक खाली पेट रहने से पाचन तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे एसिडिटी, गैस और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खाली पेट में एसिड बनता है, जिससे पेट में जलन और असुविधा होती है.
 
5. मूड में चिड़चिड़ापन 
 
भोजन के बिना, मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन आम हो जाते हैं. भोजन हमें सुकून और संतुष्टि का अनुभव कराता है. जब यह नहीं मिलता, तो हमारा मूड प्रभावित होता है और हम तनावग्रस्त और चिड़चिड़े हो सकते हैं.

6. इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
 
लंबे समय तक भूखे रहने से शरीर की इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. इससे बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है. शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन न मिलने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है.
 
7. वजन में बदलाव
 
यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन पूरे दिन खाली पेट रहने से वजन बढ़ सकता है. जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो शरीर अगले भोजन में कैलोरी संचित करता है. इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »