19 Sep 2024, 21:36:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

PM मोदी ने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा को दी करोड़ों की सौगात, सुभद्रा योजना, रेलवे, राजमार्ग परियोजनाओं का किया शुभारंभ

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 17 2024 6:02PM | Updated Date: Sep 17 2024 6:02PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रमुख महिला-केंद्रित पहल, सुभद्रा योजना के अलावा अन्य रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ किया। बता दें कि पीएम मोदी 12 जून को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद दूसरी बार ओडिशा की यात्रा पर पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में भगवान बलभद्र और भगवान जगन्नाथ की बहन देवी सुभद्रा के नाम पर 'सुभद्रा योजना' की शुरुआत की। इस योजना के तहत राज्य की 21-60 वर्ष की आयु की सभी पात्र महिलाओं को 2024-25 और 2028-29 के बीच पांच वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये दिए जाएंगे। इस दौरान हर साल लाभार्थियों को 10 हजार रुपये दो सिस्तों के माध्यम से सीधे उनके खातों में भेजे जाएंगे, इस स्कीम के जरिए सरकार एक करोड़ महिलाओं की आर्थिक मदद करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कई अन्य परियोजनाओं का भी शुभारंभ और शिलान्यास किया। पीएम मोदी के शुभारंभ करने के साथ ही 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में सुभद्रा योजना के तहत 5 हजार रुपये की पहली किस्ती पहुंच गई। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2,800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इसके अवावा पीएम मोदी ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने मंगलवार को देश भर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) का भी शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश (गृह प्रवेश) करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों को उनके घरों की चाबी भी सौंपी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने PMAY-G के लिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण के लिए प्रधानमंत्री आवास+2024 ऐप की भी लॉन्चिंग की।

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "जब चुनाव चल रहे थे तब मैंने आपसे कहा था कि यहां डबल इंजन की सरकार बनेगी तो ओडिशा विकास की नई उड़ान भरेगा। जो सपने यहां के गांव गरीब दलित आदिवासी ऐसे हमारे वंचित परिवारों ने देखें हैं जो सपने हमारी माताओं बहनों बेटियों ने महिलाओं ने, जो सपने हमारे नौजवानों ने हमारी नौजवान बेटियों ने जो सपने हमारे मेहनतकश मध्यम वर्ग ने देखे हैं, उन सबके सपने भी पूरे होंगे, ये मेरा विश्वास है और महाप्रभु का आशीर्वाद है। जो सपने हमने देखे थे वो अभूतपूर्व गति से पूरे हो रहे हैं। "

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »