26 Apr 2024, 15:17:26 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

फिसलने के बाद अडानी की लंबी छलांग, अमीरों की लिस्ट में अब इस नंबर पर पहुंचे

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 1 2023 2:40PM | Updated Date: Mar 1 2023 2:40PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। बीते एक महीने से भी ज्यादा समय से अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) में हर रोज फिसलने के बाद आखिरकार गौतम अडानी (Gautam Adani) को राहत मिली है। मंगलवार की तरह बुधवार को भी Adani Group की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी आई, जिसके चलते उनकी संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। बीते 24 घंटे में अडानी की नेटवर्थ 2.19 अरब डॉलर बढ़ी है और वे अरबपतियों की लिस्ट में चार पायदान ऊपर पहुंचकर 30वें नंबर पर आ गए हैं। 

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट बीते 24 जनवरी 2023 को पब्लिश हुई थी और इसके अगले ही दिन से गौतम अडानी के बुरे दिन शुरू हो गए थे। इसके बाद से महज एक महीने में ही उनकी नेटवर्थ 80 अरब डॉलर से ज्यादा कम हो गई थी। इस बीच मंगलवार 28 फरवरी को उनकी कंपनियों के शेयरों ने रफ्तार पकड़ी, जो बुधवार को भी जारी रही। इसका असर ये हुआ कि गिरते-गिरते 34वें पायदान पर पहुंचे अडानी की नेटवर्थ में उछाल आया और वो चार पायदान चढ़कर 30वें नंबर पर पहुंच गए। खबर लिखे जाने तक Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ 39.9 अरब डॉलर हो गई थी।    

Hindenburg के असर के चलते गौतम अडानी के शेयरों में सुनामी आ गई थी और हर रोज उन्हें करीब 3 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ रहा था। शेयरों की कीमतें गिरने के कारण Adani Group का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी गिरकर 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया। इस रिपोर्ट के कारण निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़े विपरीत प्रभाव ने उनके हाथ से डीबी पावर, पीटीसी इंडिया और ओरियंट सीमेंट के साथ हुई डील भी छीन लीं। यही नहीं उन्हें अपना 20,000 करोड़ रुपये का फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) भी वापस लेना पड़ा। 

बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार शुरू होने के साथ ही अडानी के शेयरों ने रफ्तार पकड़ी और पांच शेयरों में दोपहर 12;40 बजे तक अपर सर्किट लग गया। इनमें अडानी पावर, अजानी ग्रीन, अजानी बिल्मर, अडानी ट्रांसमिशन और एनडीटीवी के शेयर शामिल हैं। इसके अलावा Adani Enterprises में 11.73%,   Adani Ports में 1.42%, Adani Total Gas में 3.37%, Ambuja Cements Ltd में 2.02% और ACC Ltd के स्टॉक्स में एक फीसदी की तेजी आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के आंकड़ों के मुताबिक,  मंगलवार को आई तेजी ने अडानी ग्रुप के मार्केट कैप (Adani Group MCap) में करीब 30,000 करोड़ रुपये जोड़े और यह 7.1 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। गौरतलब है कि बीते करीब एक महीने बाद ग्रुप के मार्केट कैप में ये बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। मार्केट कैप में बीते दिनों आई गिरावट पर नजर डालें तो Adani Group की वैल्यू 24 जनवरी के बाद से लगभग 12 लाख करोड़ रुपये कम हो गई थी। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »