27 Feb 2024, 19:05:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

युगांडा ने रचा इतिहास, पहली बार जीता वर्ल्ड कप का टिकट, जिम्बाब्वे फिर नाकाम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 30 2023 5:22PM | Updated Date: Nov 30 2023 5:22PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

जून 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में एक ऐसी टीम दिखाई देगी, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाते हुए पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में जगह बनाई है। नाम है- युगांडा। टी20 वर्ल्ड कप के लिए चल रहे अफ्रीकन क्वालिफायर में गुरुवार 30 नवंबर को युगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही सनसनीखेज अंदाज में इतिहास रचते हुए वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया। जहां युगांडा की सफलता ने क्रिकेट जगत को खुशी का एक मौका दिया, वहीं लगातार इस साल दूसरी बार जिम्बाब्वे की टीम क्वालिफिकेशन की बाधा पार करने से चूक गई।

पहली बार 20 टीमों के साथ आयोजित होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में अफ्रीका रीजन क्वालिफायर्स से 2 टीमों को जगह मिलनी थी। इस मुकाबले में जिम्माब्वे, नामीबिया और केन्या जैसी मजबूत टीमें थीं, जिन्हें पहले भी कई बार आईसीसी इवेंट्स में खेलने का अनुभव रहा है। ऐसा ही लग रहा था कि इनमें से ही कोई 2 टीमें कैरेबियन और अमेरिका में होने वाले टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगी लेकिन युगांडा ने पूरी दुनिया को चौंका दिया।

नामीबिया में हो रहे अफ्रीकन क्वालिफायर में मेजबान टीम ने तो दमदार प्रदर्शन करते हुए सबसे पहले वर्ल्ड कप के लिए अपना टिकट कटाया लेकिन जिम्बाब्वे को सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा। पहले नामीबिया ने उसे हराया और फिर सबसे बड़ा झटका युगांडा ने दिया। युगांडा से मिली हार के साथ ही जिम्बाब्वे के पहुंचने की उम्मीदें कम होती गईं और गुरुवार को युगांडा ने उन्हें पूरी तरह खत्म कर दिया।

युगांडा के सामने इतिहास रचने के लिए सिर्फ आखिरी चुनौती थी- रवांडा। जहां युगांडा लगातार सफलता हासिल कर रही थी, वहीं रवांडा ने एक भी मैच नहीं जीता था। जिम्बाब्वे को क्वालिफाई करने के लिए न सिर्फ अपने आखिरी मैच में केन्या को बड़े अंतर से हराना था, बल्कि रवांडा की भी मदद चाहिए थी। ऐसा नहीं हो सका। रवांडा की टीम 19 ओवरों में सिर्फ 65 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद युगांडा ने सिर्फ 8।1 ओवरों में 1 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल करते हुए पहली बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया।

उधर युगांडा में जश्न का माहौल है तो वहीं जिम्बाब्वे को 6 महीने के अंदर दूसरी बार जबरदस्त चोट लगी है। जून में ही वर्ल्ड कप 2023 के क्वालिफायर में उसे निराशा का सामना करना पड़ा था। तब टीम ने वेस्टइंडीज जैसी टीम को हरा दिया था लेकिन फिर भी क्वालिफाई करने से चूक गई थी। अब उसे कमजोर टीमों के बीच भी इस तरह की निराशा का सामना करना पड़ा है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की सभी 20 टीमें

वेस्टइंडीज, अमेरिका, इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कनाडा, नेपाल, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया और युगांडा।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »