25 Apr 2024, 21:54:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

IPL के पहले मैच में क्या होगी चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन, जानिए धोनी का मास्टर प्लान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 29 2023 12:38PM | Updated Date: Mar 29 2023 12:38PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के पिछले सीजन में काफी खराब प्रदर्शन किया था। चार बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली ये टीम पिछले आईपीएल सीजन में 10 टीमों में से नौवें स्थान पर रही थी। पिछली बार चेन्नई की कप्तानी रविंद्र जडेजा ने संभाली थी, लेकिन लगातार मिलती जा रही हार की वजह से धोनी ने एक बार फिर कप्तानी संभाली थी। साल धोनी ही चेन्नई की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। आईपीएल का नया सीजन 31 मार्च को शुरू होने वाला है और पहले मैच में ही चेन्नई सुपर किंग्स के शेर मैदान पर उतरेंगे। आईपीएल 2023 का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाएगा। आइए हम आपको बताते हैं कि पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन क्या होगी।

नंबर-1 पर हम ऋतुराज गायकवाड़ को रखेंगे, जो नंबर-2 पर अजिंक्य रहाणे के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी कर सकते हैं। इस तरह से सीएसके को भारत के दो ओपनर बल्लेबाज मिल जाएंगे।

नंबर-3 पर हम इंग्लैंड के मोईन अली को रख रहे हैं। जो बाएं हाथ से लंबे-लंबे शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं। धोनी ने पिछले 2-3 सीजन से नंबर तीन पर भेजकर टीम को बैलेंस करने की कोशिश भी कर रहे हैं।

नंबर-4 पर अनुभवी मध्यक्रम बल्लेबाज अंबाती रायडु रह सकते हैं, जो स्पिन को काफी अच्छी तरीके से खेलते हैं और तेज गेंदबाजों पर भी बड़े-बड़े शॉट्स लगा सकते हैं।

नंबर-5 पर फिर से एक बाएं हाथ के विदेशी बल्लेबाज बेन स्टोक्स को रखा जा सकता है। बेन स्टोक्स के मध्यक्रम में होने से टीम का बैलेंस शानदार हो जाएगा। 

नंबर-6 पर महेंद्र सिंह धोनी खुद रहेंगे, जो मैच की परिस्थितियों के हिसाब से खेलने जानते हैं और साथ ही राइट हैंड-लेफ्ट हैंड कॉम्बिनेशन भी बना रहेगा। 

नंबर-7 पर रविंद्र जडेजा आ सकते हैं। रविंद्र जडेजा पिछले कुछ महीनों से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और वह इस पोजिशन पर कुछ बड़े शॉट्स लगाकर फिनिशिंग भी कर सकते हैं।

नंबर-8 पर दीपक चहर हो सकते हैं। दीपक चहर सीएसके के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं। वह गेंदबाजी की शुरुआत करने के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी सक्षम हैं। 

नंबर-9 पर साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रियोटोरियस के होने को खेलने का मौका दिया जा सकता है। प्रियोटोरियस दाएं हाथ से गेंदबाजी और बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। वह इस टीम में तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं।

नंबर-10 पर न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर को रखा जा सकता है, जो अपनी स्पिन गेंदबाजी से पॉवरप्ले में भी विकेट चटका सकते हैं और बल्लेबाजी के दौरान भी वह बड़े-बड़े शॉट्स लगाने में भी सक्षम हैं।

नंबर-11 पर बाएं हाथ के तेज स्विंग गेंदबाज मुकेश चौधरी हो सकते हैं। मुकेश चौधरी ने पिछले सीजन में अपनी धारदार गेंदबाजी से धोनी का खूब दिल जीता था।

चेन्नई के इस प्लेइंग इलेवन में शुरू से अंत तक राइड हैंड और लेफ्ट हैंड का कॉम्बिनेशन बना हुआ है, जिससे विपक्षी गेंदबाजों को पूरी पारी में सेटल होने का मौका नहीं मिलेगा। इसके अलावा चेन्नई की इस टीम में नंबर 10 तक ऑलराउंडर्स हैं, इसका मतलब है कि नंबर-10 पर खेलने वाले मिचेस सैंटनर भी बल्लेबाजी के दम पर किसी भी मैच का रुख पलट सकते हैं।

ध्यान रहें कि हमने चेन्नई की इस प्लेइंग इलेवन को सिर्फ पहले मैच के लिए तैयार किया है, क्योंकि श्रीलंकन प्लेयर्स शुरुआती मैचों में उपलब्ध नहीं होंगे। उनके आने के बाद इस टीम कॉम्बिनेशन में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। 

चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित और बेस्ट प्लेइंग इलेवन

रुतुराज गायकवाड़ - बल्लेबाज

अजिंक्य रहाणे - बल्लेबाज

मोइन अली (विदेशी) - ऑलराउंडर

अंबाती रायडू - बल्लेबाज

बेन स्टोक्स (विदेशी) - ऑलराउंडर

एम एस धोनी - बल्लेबाज, विकेटकीपर, कप्तान

रवींद्र जडेजा - ऑलराउंडर

दीपक चाहर- ऑलराउंडर

मिशेल सेंटनर (विदेशी) -ऑलराउंडर

ड्वेन प्रीटोयस (विदेशी) - ऑलराउंडर 

मुकेश चौधरी - गेंदबाज

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »