08 Sep 2024, 06:52:16 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

गाजा पर इजरायली हमले में 26 फिलिस्तीनियों की मौत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 25 2024 8:04PM | Updated Date: Jun 25 2024 8:04PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

गाजा। इजरायल ने मंगलवार को गाजा सिटी के दो घरों, शहर के पूर्व और पश्चिम में विस्थापित लोगों के रहने वाले दो स्कूलों और एक सभा को निशाना बनाकर किये गये हवाई हमले में कम से कम 26 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गयी। इजरायल के नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय ने एक बयान में कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा शहर के पूर्व में अल-दारराज क्षेत्र में एक स्कूल और शहर के पश्चिम में अल शाती शिविर में एक अन्य स्कूल और अल-शुजाइया के पड़ोस में अल-ज़मीली परिवार के घर को निशाना बनाकर तीन हवाई हमले किये। बयान में कहा गया है कि कर्मचारियों ने इन स्थानों से 13 लोगों के शव बरामद किए और कई घायल लोगों को वहां से निकाला। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में स्थानांतरित किया गया है।

 
इस बीच, सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजरायली विमानों ने शहर के पश्चिम में अल-शाती शरणार्थी शिविर में हानियेह परिवार के एक घर को निशाना बनाकर कई मिसाइलें दागीं, जिसमें शरणार्थी शिविर जमींदोज हो गया। चिकित्सा सूत्रों ने शिन्हुआ को बताया कि हमले में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह की बहन सहित 10 लोग मारे गए और उनके परिवार के कई सदस्य मलबे में दबे हुए हैं।
स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बाद में, इजरायली विमानों ने गाजा शहर के पश्चिम में फिलिस्तीनियों की एक सभा पर हमला किया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी में शाती और दराज तुफाह में दो इमारतों पर हमला किया। इन इमारतों का इस्तेमाल हमास के ‘आतंकवादियों’ द्वारा किया जा रहा था। उन्होंने कहा, “आतंकवादी स्कूल परिसरों से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। स्कूल परिसर को इस्तेमाल हमास ने अपनी आतंकवादी गतिविधियों के लिए ढाल के रूप में किया था।”
 
ऐसा माना जा रहा था, “यहां छिपे हुए आतंकवादी इजरायल के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में शामिल थे और कुछ आतंकवादी गत वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल में हमलों को अंजाम देने के बाद वहां से लोगों को बंधक बनाने में शामिल थे।” गौरतलब है कि पिछले साल सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों ने इजरायल पर भारी मात्रा में रॉकेट हमले किये, जिनमें इजरायल के करीब 1200 लोगों की मौत हो गयी थी तथा 250 लोगों को बंधक बना लिया गया। इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया, जिसके बाद से 37 हजार से अधिक लागाें की जान जा चुकी है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »