08 Sep 2024, 06:44:41 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

भारतीय नौसेना का ओमान में दिखा पराक्रम, समुद्र में पलटे तेल टैंकर जहाज के 16 में से नौ क्रू मैंबर की बचाई जान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 18 2024 12:59PM | Updated Date: Jul 18 2024 12:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस तेग 15 जुलाई को एक तेल टैंकर के पलट जाने के बाद ओमान के तट पर सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है। अब तक इस मिशन में आठ भारतीय नागरिकों और एक श्रीलंकाई को दुर्घटनाग्रस्त जहाज से सफलतापूर्वक बचा लिया गया है। भारतीय नौसेना के जवान अभी भी लापता क्रू के सात सदस्यों की तलाश कर रहा हैं। बता दें कि ओमान के पास समुद्र तट पर 14 जुलाई की रात एक तेल टैंकर जहाज समुद्र में डूब गया। इस जहाज पर 13 भारतीयों समेत कूल 16 क्रू मेंबर्स सवार थे। इनकी तलाश के लिए भारतीय नौसेना का आईएनएस तेग युद्धपोत ओमान पहुंचा था। भारतीय नौसेना का जाबांजों ने पराक्रम दिखाते हुए नौ सदस्यों को जिंदा निकाल लिया। अभी भी सात क्रूर मेंबर्स की तलाश जारी है।
 
बता दें कि तेल टैंकर जहाज पलटने के तुरंत बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था, जिसमें आईएनएस तेग ने शेष चालक दल का पता लगाने और सहायता करने के लिए उन्नत उपकरण और कर्मियों को तैनात किया गया है। नौसेना ने खोज प्रयासों को बढ़ाने के लिए स्थानीय ओमानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय समुद्री एजेंसियों के साथ संपर्क किया है। खोज और बचाव अभियान एक उच्च प्राथमिकता बनी हुई है क्योंकि बचे हुए लोगों का पता लगाने और आवश्यक सहायता प्रदान करने की कोशिश लगातार जारी है।
 
भारतीय नौसेना ने कहा, "खोज और बचाव अभियान के दौरान एमवी फाल्कन प्रेस्टीज के 9 चालक दल के सदस्यों (8 भारतीय और 1 श्रीलंकाई) को जीवित निकाल लिया गया है। शेष चालक दल के सदस्यों को खोजने के लिए सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।" गौरतलब है कि एमवी फाल्कन प्रेस्टीज 15 जुलाई को ओमान के रास मद्रकाह से लगभग 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में डूब गया था। उसके बाद 16 जुलाई से ओमान अधिकारियों के संपर्क कर खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया।
 
वहीं बचाव दल में लगे नौसैनिकों को खराब मौसम और समुद्री तेज हवाओं का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय नौसेना ने कहा कि नौसेना का लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान P8I भी जीवित बचे लोगों की तलाश में मदद कर रहा है। ओमान में भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह ओमानी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। बचाव प्रयास पर नया अपडेट देते हुए, ओमान में भारतीय दूतावास ने भी एक्स पर पोस्ट किया, "दूतावास एमटी प्रेस्टीज फाल्कन के लिए ओमानी अधिकारियों और भारतीय नौसेना के साथ एसएआर संचालन का समन्वय कर रहा है, एक कोमोरोस-ध्वजांकित जहाज 15 जुलाई को ओमान के तट पर पलट गया था  आईएनएस तेग द्वारा आज 8 भारतीयों सहित 9 चालक दल को बचाया गया है। शेष बचे लोगों की तलाश जारी है।"
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »