20 Sep 2024, 06:29:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

गौतम अडानी का बड़ा ऐलान, 70 की उम्र इन्हें सौंप देंगे अरबों का कारोबार, जानें प्लान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 5 2024 12:37PM | Updated Date: Aug 5 2024 12:37PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दिग्गज कारोबारी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने बड़ा ऐलान किया है। 62 साल के गौतम अडानी ने ऐलान किया है वो 70 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले लेंगे और ग्रुप में चेयरमैन का पद छोड़ देंगे। उन्होंने बताया कि वे 2030 के दशक की शुरुआत में वो अपनी अरबों की कंपनी के नए मालिक को सौंप देंगे। यह पहली बार है जब गौतम अडानी ने अपने उत्तराधिकार को लेकर बात किया है। ऐसे में आइए जानते हैं अरबों का साम्राज्य गौतम अडानी किसे सौंपने वाले हैं…

एशिया के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी 70 साल की उम्र में रिटायरमेंट के बाद बेटों और भतीजों को ग्रुप की कमान सौंपने की प्लानिंग कर रहे हैं। गौतम अडानी ने ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में अपने इस मेगा प्लान का खुलासा किया है। गौतम अडानी जब रिटायर होंगे तो उनके चार उत्तराधिकारी- बेटे करण और जीत के अलावा भतीजे प्रणव और सागर वंशजों के अनुसार पारिवारिक ट्रस्ट के बराबर लाभार्थी बनेंगे।

अडानी ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार गौतम अडानी के बड़े बेटे करण अडानी, अडानी पोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, जबकि उनके छोटे बेटे जीत अडानी, अडानी एयरपोर्ट्स के डायरेक्टर हैं। वेबसाइट के अनुसार प्रणव अडानी, अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर हैं और सागर अडानी, अडानी ग्रीन एनर्जी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। अडानी ग्रुप के पोर्टफोलियो की बात करें तो इसमें 10 लिस्टेड कंपनियां हैं, जिसका टोटल मार्केट कैप करीब 21।3 हजार करोड़ डॉलर है। ग्रुप का कारोबार इंफ्रास्ट्रक्चर, पोर्ट्स, शिपिंग, सीमेंट, सोलर एनर्जी इत्यादि सेक्टर में फैला हुआ है।

करण और प्रणव चेयरमैन बनने के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार के रूप में देखे जा रहे हैं। गौतम अडानी ने ब्लूमबर्ग को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि अगली पीढ़ी के पास ग्रुप की कमान बेहतर सिस्टमैटिक रूप से पहुंचे, इसका विकल्प उन्होंने दूसरी पीढ़ी के पास छोड़ दिया है।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक कॉन्फिडेंशियल एग्रीमेंट ग्रुप की कंपनियों में हिस्सेदारी को उत्तराधिकारियों को ट्रांसफर करने का निर्देश देगा। इस मामले में न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने अडानी ग्रुप से जवाब मांगने की कोशिश की, लेकिन उन्हें तत्काल प्रभाव से इसका जवाब नहीं मिला।

गौतम अडानी ने जब लन्च के वक्त परिवार के सदस्यों के बीच अपनी उत्तराधिकार योजना का जिक्र किया तो उनके बेटों करण और जीत और भतीजों प्रणव और सागर ने उनसे कहा कि उनका इरादा ग्रुप को एक परिवार की तरह चलान की योजना है। उन्होंने कहा कि जब गौतम अदाणी ग्रुप की कमान छोड़ते हैं तो अगली पीढ़ी इसे एक परिवार के रूप में ही चलाएगी। ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक चारों उत्तराधिकारियों को फैमिली ट्रस्ट का बराबर-बराबर हिस्सा मिलेगा।

अडानी के बच्चों ने बताया कि जब गौतम अडानी अपना पद छोड़ेंगे तो संकट या किसी बड़ी रणनीतिक कॉल की स्थिति में पूरा परिवार मिलकर फैसला लेना जारी रहेगा। ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में दोगुने से ज्यादा मुनाफा दर्ज किया है।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »