28 Mar 2024, 21:32:37 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

कैल्शियम से भरी हैं ये 10 फल-सब्जियां, पूरी 206 हड्डियों में भर देंगी जान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 13 2023 1:23PM | Updated Date: May 13 2023 1:23PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्वों की तरह कैल्शियम भी शरीर के लिए जरूरी तत्व है। कैल्शियम दांतों, हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूरी है। 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए रोजाना 1,000 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। हड्डियों और मांसपेशियों को सहारा देने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए 90 प्रतिशत से अधिक कैल्शियम का उपयोग करता है। यह दिमाग और शरीर के हर हिस्से के बीच संदेश ले जाने का काम करता है। 

कैल्शियम रक्त वाहिकाओं को आपके पूरे शरीर में रक्त ले जाने में भी मदद करता है और हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है जो आपके शरीर में कई कार्यों को प्रभावित करता है। विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि सिर्फ दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। यह बात सच है लेकिन रोजाना खाए जाने वाले कुछ फल-सब्जियां भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं।

खुबानी और कीवी

हाई कैल्शियम रिच फूड्स की लिस्ट में खुबानी (Apricots) सबसे ऊपर है। नियमित रूप से इस फल को खाने से आपको कैल्शियम की कमी पूरी करने और अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। NCBI पर छपी एक स्टडी (Ref) के अनुसार, कीवी फल न केवल विटामिन सी से भरपूर होता है, बल्कि इसमें कैल्शियम की मात्रा भी होती है। इस फल में लगभग 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आप इसका जूस भी पी सकते हैं।

संतरा और अनानास

संतरा भला किसे पसंद नहीं है। इस फल के सेहत को कई फायदे हैं। NIH की रिपोर्ट (Ref) के अनुसार, विटामिन सी से भरपूर संतरा कैल्शियम का भी सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन डी भी होता है, जी कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। अनानास विटामिन सी से भरपूर फल है। इस रसीले फल में अन्य विटामिन और मिनरल्स भरे हुए हैं। यह कैल्शियम का भी तगड़ा स्रोत है। अगर आपको अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना है, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

बेरीज

जामुन, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी कुछ ऐसे फल हैं जो कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। इन्हें आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। इन सभी में 20 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम पाया जाता है।

केल और ब्रॉकली

केल कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। एक पका हुआ कप 177 मिलीग्राम कैल्शियम देता है जबकि एक कच्चा कप 53 मिलीग्राम देता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। केवल एक कप कटी हुई कच्ची ब्रोकली में 43 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है जबकि पकी हुई के एक कप में आपको लगभग दोगुना कैल्शियम मिलेगा। यह फाइबर (आपके पाचन के लिए) पोटेशियम (आपके दिल के लिए) और विटामिन सी (आपकी त्वचा के लिए) का भी बेहतर स्रोत है।

शलजम साग और कोलार्ड ग्रीन

इस पौष्टिक साग को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, लेकिन एक कटा हुआ और पका हुआ कप आपको लगभग 200 मिलीग्राम कैल्शियम देता है। यदि आप पालक जैसे अन्य सागों से बोर हो चुके हैं, तो यह आपके लिए सही विकल्प है। कोलार्ड ग्रीन्स में पके और कटे हुए एक कप से आपको लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। कैल्शियम के अलावा इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।

भिंडी 

भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। लेकिन या आप जानते हैं कि यह कैल्शियम का भी एक बढ़िया स्रोत है। भिंडी की आठ फली लगभग 65 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करती हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »