21 Sep 2024, 10:04:51 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में लैंडस्लाइड से 5 लोगों की मौत, 3 घायल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 10 2024 1:59PM | Updated Date: Sep 10 2024 1:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में एक बार फिर से कुदरत का कहर देखने को मिला। दरअसल, रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में हुए लैंडस्लाइड में पांच लोगों की मौत होने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में 3 लोग घायल भी हुए हैं। भूस्खलन की सूचना मिलने के बाद पुलिस, प्रशासन, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई और राहत बचाव अभियान चलाया। राहत बचाव कर्मियों को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सोमवार देर रात मलबे से तीन लोगों को घायल अवस्था में निकाला गया। जबकि एक व्यक्ति अचेत अवस्था में मिला। जिसे डॉक्टरों मृत घोषित कर दिया।

बता दें कि भारी बारिश और खराब मौसम के चलते रुद्रप्रयाग में सोमवार रात भारी भूस्खलन हुआ। उसके बाद यहां रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। लेकिन रात में खराब मौसम और पहाड़ों से लगातार गिरते मलबा और पत्थरों के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी परेशानी हुई। खतरे को देखते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा। पुलिस ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सोमवार शाम साढ़े छह बजे से ही आवाजाही के लिए रास्ता बंद कर दिया। हालांकि जो लोग इससे पहले गौरीकुंड से सोनप्रयाग की ओर चले गये थे, वे लोग इस हादसे का शिकार हो गए।

मंगलवार एक बार फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान बचाव टीम को मलबे से तीन लोग बेहोशी की हालत में मिले। इनमें दो महिलाएं और एक पुरुष शामिल था। इन तीनों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसके कुछ देर बार राहत बचाव कर्मियों को एक और महिला बेहोशी की हालत में मिली। उसे भी डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस तरह गौरीकुंड में हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हो गई। बताया जा रहा है कि मलबे की चपेट में आने से 3 लोग घायल भी हुए हैं।

रुद्रप्रयाग में हुए भूस्खलन में मारे गए लोगों की पहचान कर ली गई है। मरने वालों में गोपाल पुत्र भक्तराम (50) निवासी जीजोड़ा पोस्ट राजोद जिला धार मध्य प्रदेश, दुर्गाबाई खापर (50) पत्नी संघन लाल निवासी नेपावाली, जिला घाट, मध्य प्रदेश, तितली देवी (70) पत्नी राजेंद्र मंडल निवासी ग्राम वैदेही जिला धनवा नेपाल, भारत भाई निरालाल (52) पुत्र निरालाल पटेल निवासी ए 301 सरदार पैलेस करवाल नगर खटोदरा सूरत, गुजरात और समनबाई (50) पत्नी शालक राम निवासी झिझोरा जिला धार, मध्य प्रदेश शामिल हैं। वहीं घायलों में जीवच तिवारी (60) पुत्र रामचरित निवासी धनवा नेपाल, मनप्रीत सिंह (30) पुत्र कश्मीर सिंह निवासी पश्चिम बंगाल, छगनलाल (45) पुत्र भक्त राम निवासी राजोत जिला धार मध्य प्रदेश शामिल हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »