26 Apr 2024, 19:33:00 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

दक्षिण चीन सागर में पहली बार अमेरिका और चीन के एयरक्राफ्ट कैरियर के बीच करीबी मुठभेड़, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 19 2023 8:22PM | Updated Date: Feb 19 2023 8:22PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दक्षिण चीन सागर में चीन और अमेरिका के बीच करीबी मुठभेड़ की खबर है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलए नेवी) ने 16 फरवरी को दक्षिण चीन सागर में शेडोंग विमानवाहक पोत को अभ्यास करते हुए फुटेज जारी किया, जिसमें जे-15 लड़ाकू जेट टेक-ऑफ और लैंडिंग ऑपरेशन कर रहे थे। वीडियो में, एक चालक दल के सदस्य को चीनी और अंग्रेजी दोनों में "यह चीनी नौसेना का युद्धपोत 17 है" की घोषणा करते हुए सुना जा सकता है। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। अंग्रेजी वेबसाइट eurasiantimes में छपी खबर के मुताबिक, पीएलए नेवी ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर शेडोंग के शब्दों का वर्णन करते हुए कहा, "यह लोगों को सुरक्षा की भावना देता है।" इससे पहले भी चीनी और अमेरिकी नौसेना के बीच समुद्र में मुठभेड़ हो चुकी है, लेकिन यह पहला मौका है, जब दोनों देशों के एयरक्राफ्ट कैरियर आमने-सामने आए हैं।

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि हाल में ही चीन के दूसरे विमानवाहक पोत शैडोंग की अमेरिकी विमानवाहक पोत के साथ नजदीकी मुठभेड़ हुई थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस मुठभेड़ के बारे में पहले किसी को पता नहीं था, लेकिन गुरुवार (16 फरवरी) को चीनी नौसेना के जारी किए गए एक फुटेज से इसका खुलासा हुआ है। चीनी सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर सोंग झोंगपिंग ने सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स को बताया कि पीएलए के युद्धपोत और विमान जब विदेशी युद्धपोतों और विमानों से भिड़ते हैं तो उनको आमतौर पर अंग्रेजी में घोषणाएं करने की जरूरत होती है और दक्षिण चीन सागर में शैडोंग की अमेरिकी विमानवाहक पोत के साथ करीबी मुठभेड़ हो सकती है।

सोंग के अनुसार, दो संभावित परिस्थितियां हो सकती हैं जिसके तहत शेडोंग में सवार चालक दल को अंग्रेजी में घोषणा करनी पड़ सकती है। उनमें से एक यह है कि विदेशी युद्धपोत और विमान उस क्षेत्र के पास हो सकते हैं जिसमें पीएलए नौसेना के युद्धपोत और विमान अभ्यास कर रहे हैं, ऐसे में चीनी सेना को उन्हें ड्रिल क्षेत्र में प्रवेश करने के खिलाफ चेतावनी देनी होगी। दूसरी संभावना यह है कि पीएलए नौसेना विदेशी युद्धपोतों और विमानों को चेतावनी दे सकती है कि या तो नांशा और ज़िशा द्वीप समूह के आस-पास के संवेदनशील जल क्षेत्रों को छोड़ दें या बाहर रहें। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जापान में स्थित अमेरिका के 7वें बेड़े ने 12 फरवरी को घोषणा की कि यूएसएस निमित्ज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (एनआईएमसीएसजी) और 13वीं समुद्री अभियान इकाई के नेतृत्व में अमेरिकी नौसेना और मरीन कॉर्प्स 11 फरवरी को दक्षिण चीन सागर में "एकीकृत अभियान बल संचालन" कर रहे हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »