24 Apr 2024, 09:05:20 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

वुहान की लैब से उत्पन्न हुआ कोविड-19, FBI प्रमुख ने की पुष्टि, जानें क्या कहा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 1 2023 1:56PM | Updated Date: Mar 1 2023 1:56PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वॉशिंगटन। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बुधवार (स्थानीय समय) को पुष्टि की कि कोविड-19 महामारी चीन के वुहान में एक प्रयोगशाला घटना से उत्पन्न हुई है। एफबीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा, "एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने पुष्टि की कि ब्यूरो ने आकलन किया है कि कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति चीन के वुहान में एक प्रयोगशाला घटना से हुई है।" द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, नई खुफिया जानकारी के बाद ऊर्जा विभाग को यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित किया गया था कि चीन में एक आकस्मिक प्रयोगशाला रिसाव से उपन्यास कोरोनो वायरस महामारी का सबसे अधिक कारण है। एफबीआई चीफ ने कहा, "एफबीआई ने काफी समय से यह आकलन किया है कि महामारी की उत्पत्ति वुहान में एक संभावित प्रयोगशाला घटना है। मैं केवल यह अवलोकन करूंगा कि चीनी सरकार यहां काम को विफल करने और अस्पष्ट करने की पूरी कोशिश कर रही है, जो काम हम कर रहे हैं, वह काम जो हमारी अमेरिकी सरकार और करीबी विदेशी साझेदार कर रहे हैं।"

अद्यतन कांग्रेस द्वारा अनुरोध नहीं किया गया था। लेकिन सांसदों, विशेष रूप से हाउस और सीनेट रिपब्लिकन, महामारी की उत्पत्ति की अपनी जांच कर रहे हैं और अधिक जानकारी के लिए बाइडन प्रशासन और खुफिया समुदाय पर दबाव डाल रहे हैं। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, ऊर्जा विभाग अब यह कहते हुए संघीय जांच ब्यूरो में शामिल हो गया है कि वायरस के चीनी प्रयोगशाला में दुर्घटना से फैलने की संभावना है।ऊर्जा विभाग का निष्कर्ष नई खुफिया जानकारी का परिणाम है और महत्वपूर्ण है क्योंकि एजेंसी के पास काफी वैज्ञानिक विशेषज्ञता है और अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के नेटवर्क की देखरेख करती है, जिनमें से कुछ उन्नत जैविक अनुसंधान करती हैं।

ऊर्जा विभाग की अंतर्दृष्टि राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के अपने नेटवर्क से आती है, जिनमें से कुछ जासूसी नेटवर्क या संचार अवरोधन जैसे अधिक पारंपरिक रूपों के बजाय जैविक अनुसंधान करते हैं। यूएस 2021 की खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान में पहली बार नवंबर 2019 के बाद प्रसारित हुआ। महामारी की उत्पत्ति शिक्षाविदों, खुफिया विशेषज्ञों और सांसदों के बीच जोरदार बहस का विषय रही है। महामारी के उद्भव ने अमेरिका और चीन के बीच तनाव को बढ़ा दिया, जिस पर अमेरिकी अधिकारियों ने प्रकोप के बारे में जानकारी रोके जाने का आरोप लगाया। इसने अपने मूल के बारे में अमेरिका में एक उत्साही और कई बार पक्षपातपूर्ण बहस का नेतृत्व किया। चीन का कहना है कि वायरस उसकी एक प्रयोगशाला से लीक हो सकता है और उसने सुझाव दिया है कि यह चीन के बाहर उभरा है। चीनी सरकार ने इस बारे में टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया कि क्या कोविड-19 की उत्पत्ति पर उसके विचारों में कोई बदलाव आया है। हालांकि, यह तथ्य कि वुहान चीन के व्यापक कोरोना वायरस अनुसंधान का केंद्र है, ने कुछ वैज्ञानिकों और अमेरिकी अधिकारियों को यह तर्क देने के लिए प्रेरित किया है कि महामारी की उत्पत्ति के लिए एक प्रयोगशाला रिसाव सबसे अच्छा स्पष्टीकरण है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »