18 Apr 2024, 22:00:21 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

'चुपचाप बैठ जाओ!' मरियम नवाज ने इमरान खान को लगाई फटकार, गरमाया मामला

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 3 2023 5:24PM | Updated Date: Mar 3 2023 5:24PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और सत्ताधारी PML-N की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज के बीच ट्विटर वॉर छिड़ा हुआ है। दोनों ही तरफ से एक-दूसरे पर वार-पलटवार चल रहा है। इमरान खान ने पाकिस्तान के खराब आर्थिक हालात के लिए शहबाज शरीफ की सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्हें अपराधी कह दिया। इमरान खान के इस वार पर मरियम नवाज ने पलटवार किया है। मरियम नवाज ने इमरान खान को लताड़ लगाते हुए कहा कि वो चुप होकर बिल्कुल शांत तरीके से बैठ जाएं। दोनों पाकिस्तानी नेताओं के बीच पाकिस्तान के आर्थिक बदहाली और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की डील को लेकर वाकयुद्ध छिड़ा है। 

इमरान खान ने पाकिस्तान के सत्ताधारी गठबंधन पीडीएम पर आरोप लगाया कि उसकी नीतियों के कारण पाकिस्तानी रुपये की 'हत्या' हो गई है और महंगाई 75 साल के उच्चतम स्तर पर है। इमरान खान ने पाकिस्तान की बदहाल अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार पर हमला बोला। इमरान खान ने अपने एक ट्वीट में लिखा, 'पीडीएम के नेतृत्व में 11 महीनों में ही पाकिस्तानी रुपये में डॉलर के मुकाबले 62% या 110 रुपये से अधिक की गिरावट आई है। पीडीएम ने रुपये का गला रेत दिया है। इससे 14।3 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बढ़ गया है, महंगाई (31।5%) 75 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। पूर्व सेना अध्यक्ष ने अपराधियों को देश पर थोपा है।'

इमरान खान के इस ट्वीट के जवाब में मरियम नवाज ने कहा कि इमरान खान की गलतियों की सजा पाकिस्तान भुगत रहा है। मरियम ने इमरान खान के लिए कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया, 'आपकी बेरहम तरीके से की गई लूटपाट, अक्षमता, गलत प्राथमिकताएं, आईएमएफ के साथ जालिम डील और इसके उल्लंघन ने इस देश को आर्थिक पतन के रास्ते पर लाकर खड़ा कर दिया है। और हिम्मत तो देखो।।। जो लोग आपकी फैलाई गंदगी को साफ कर रहे हैं, आप उन्हें ही निशाना बना रहे हैं। चुप रहो और बैठ जाओ!' मरियम नवाज ने एक और ट्वीट किया। इसमें मरियम नवाज ने कहा कि पाकिस्तान की जनता अब दोबारा कभी ऐसा नहीं होने देगी कि इमरान खान सत्ता में लौटें। इमरान खान और मरियम नवाज के बीच इस तरह की बयानबाजी पहले भी देखने को मिलती रही है। फरवरी में मरियम नवाज ने मुल्तान में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि इमरान खान को राजनीति से बाहर फेंक देना चाहिए।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नवाज ने कहा था, 'बाजवा साहब (पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा) ने अपने रिटायरमेंट के बाद कहा था कि इमरान खान को समर्थन देकर उन्होंने बहुत बड़ी गलती कर दी। यह देश के 75 साल के इतिहास में सबसे बड़ी गलती थी। इस गलती ने देश भर में भारी अव्यवस्था फैला दी। अब, जबकि हमने देश के माथे से कलंक को मिटा दिया है। इस फितने (उपद्रवी) को राजनीति से बाहर फेंक देना चाहिए।'इमरान खान की अगुवाई वाली पीटीआई ने आम चुनावों से पहले पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में चुनाव कराने के लिए इनकी विधानसभा को 14 और 18 जनवरी को भंग कर दिया था। लेकिन शहबाज शरीफ की पार्टी चाहती थी कि इन प्रांतों में चुनाव आम चुनाव के साथ ही आयोजित हों।

दोनों पार्टियों में चली लंबी खींचतान के बाद पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने 1 मार्च को स्वतः संज्ञान लेते हुए प्रांतों में 90 दिन के भीतर चुनाव कराने का आदेश दे दिया। इसे इमरान खान के लिए जीत के तौर पर देखा जा रहा है।मरियम नवाज ने कोर्ट पर पक्षपाती होने का आरोप लगाया। इमरान खान ने मरियम पर निशाना साधते हुए ट्विटर पर लिखा कि 'बेशर्म सत्ताधारी पार्टी की ओर से सुप्रीम कोर्ट के जजों पर सुनियोजित हमले और भ्रष्टाचार के पैसों पर पली-बढ़ी मरियम का एक ही उद्देश्य है- संविधान का उल्लंघन करके भी चुनाव से भागना।' इमरान खान ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी अपने काम से बता रही है कि पाकिस्तान में जंगल का कानून कायम है।मरियम ने इमरान खान के इन हमलों के जवाब में ट्विटर पर लिखा, 'ओह, इतने शक्तिशाली होकर भी आप कैसे गिर गए। आपका इतना हो-हल्ला करना गलत नहीं हैं। आप तो साजिशों के बादशाह रहे हैं लेकिन अब आपके जैसे प्यादे किसी काम लायक नहीं रह गए हैं।'

पिछले साल इमरान खान ने मरियम नवाज को लेकर एक ऐसा बयान दे दिया था जिसकी काफी आलोचना भी हुई थी। मई 2022 में मुल्तान में अपने एक भाषण के दौरान इमरान खान ने कहा था, 'किसी ने मुझे सोशल मीडिया पर वीडियो भेजा, मरियम कल कहीं भाषण दे रही थीं। सोशल मीडिया पर जो भाषण मुझे मिला उसमें वो इतनी बार और इतने जुनून से मेरा नाम ले रही है।।। कि मैं उससे कहना चाहता हूं कि मरियम देखो थोड़ा ध्यान दो, तुम्हारा पति ही न नाराज हो जाए जिस तरह तुम मेरा नाम लेती हो।'इमरान खान के इस बयान पर उनकी पूर्व पत्नी ने कहा था कि मुझे शर्मिंदगी महसूस हो रही है कि मैं कभी ऐसे घटिया आदमी से जुड़ी थी। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »