08 Sep 2024, 05:12:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से इंडिगो को 5300 करोड़ रुपए का नुकसान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 20 2024 1:29PM | Updated Date: Jul 20 2024 1:29PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की असर सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी देशों में देखने को मिला। सबसे ज्यादा इंपैक्ट एयरलाइन कंपनियाें पर पड़ा। पूरी दुनिया में एयरलाइन ऑपरेशन ठप हुए। जिसकी वजह से एयरलाइन कंपनियों के शेयर में गिरावट देखने को मिली। अगर बात भारत की करें तो देश की सबसे ब्रड़ी एयरलाइन इंडिगो के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई। जिसकी वजह से कंपनी को करीब 5300 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

इंडिगो ने साफ कर दिया है कि पैसेंजर्स को वीकेंड पर भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वैसे फ्लाइट फिर से शुरू हो गई हैं। लेकिन बैकलॉग को निपटाने में थोड़ा समय लग सकता है। कंपनी ने पैसेंजर्स से कहा है कि एयरपोर्ट निकलने से पहले अपनी फ्लाइट का स्टेटस चेक कर लें। अगर किसी पैसेंजर्स की फ्लाइट कैंसल होती है तो वह अल्टरनेटिव फ्लाइट या फिर फुल रिफंड के लिए भी अप्लाई कर सकता है।

वैसे कंपनी ने देर रात अपने एक्स हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा कि जिस ग्लोबल आउटेज की वजह से ऑपरेशनल संबंधी परेशानियां पैदा हुईं, वह लगभग हल हो गई है। अब एयरलाइन का ऑपरेशन सामान्स हो रहा है। कंपनी ने इस बात की ओर भी इशारा किया कि ग्राहकों को अभी भी वीकेंड में भी देरी और शेड्यूल में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने सभी कस्टमर्स से रिक्वेस्ट की है कि एयरपोर्ट जाने से अपने फ्लाइट का स्टेटस जरूर चेक कर लें। ताकि उन्हें परेशानी ना हो। कंपनी ने इसके लिए एक लिंक भी जारी किया है।

वहीं दूसरी ओर शनिवार सुबह भी इंडिगो ने पैसेंजर्स को आगाह करते हुए अपने एक्स हैंडल पर एसरपोर्ट निकलने से पहले अपनी फ्लाइट का स्टेटस चेक करने को कहा है। साथ ही कहा है कि अगर किसी पैसेंजर की फ्लाइट कैंसल हो गई है तो अल्टरनेट फ्लाइट या फुल रिफंड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी की ओर से लिंक भी दिया है।

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को इंडिगो के शेयर में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली और कंपनी का शेयर 137.25 रुपए के नुकसान के साथ 4,278.95 रुपए पर बंद हुआ। वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 4,251 रुपए के साथ दिन के लोअर लेवल पर भी गया। वैसे कंपनी का शेयर 4,415 रुपए पर ओपन हुआ था। कंपनी का 52 हफ्तों का हाई 4,610 रुपए है जोकि 10 जून को देखने को मिला था।

शेयरों में गिरावट की वजह से कंपनी के मार्केट कैप को भी मोटा नुकसान हुआ है। गुरुवार को जब शेयर बाजार बंद हुआ था तो कंपनी का मार्केट कैप 1,70,539.48 करोड़ रुपए था। जोकि शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद 1,65,239.33 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इसका मतलब है कि शुक्रवार को कंपनी के मार्केट कैप में 5,300.15 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से शनिवार को आए बयान के अनुसार सुबह 3 बजे से सभी हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से काम करना शुरू कर दिया है। उड़ान संचालन अब सुचारू रूप से चल रहा है। हमें उम्मीद है कि आज दोपहर तक सभी इश्यू हल हो जाएंगे। मिनिस्ट्री ने कहा कि हम अपने हवाईअड्डों पर ऑपरेशंंस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। साथ ही एयरलाइंस के साथ पैसेंजर्स को अल्टरनेटिव फ्लाइट और रिफंड देने का प्रयास कर रहे हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »