08 Sep 2024, 06:10:43 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

गौतम अडानी को वित्त वर्ष 2024 में मिली 9.26 करोड़ की सैलरी, जानें 2024 में मिला कितना अप्रेजल?

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 23 2024 5:49PM | Updated Date: Jun 23 2024 5:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारत के दूसरे और दुनिया के 14वें सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी को वित्त वर्श 2023-24 में कुल 9.26 करोड़ रुपए की सैलरी मिली है। अडानी ग्रुप की यूं तो 10 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं, लेकिन गौतम अडानी को सैलरी सिर्फ 2 कंपनियों से मिली है। उन्हें ये सैलरी कंपनी के प्रमोटर, चेयरमैनशिप और अन्य कई प्रमुख जिम्मेदारियां निभाने के लिए मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी ये सैलरी देश के कई बड़े बिजनेस टाइकून से कम है। साथ ही क्या आपको पता है कि उनका अप्रेजल कितना हुआ है?

अडानी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों ने शेयर बाजार को जो जानकारी दी है। उनकी पड़ताल से पता चलता है कि गौतम अडानी ने सिर्फ 2 कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड से ही वेतन प्राप्त किया है। अडानी ग्रुप पोर्ट से लेकर ग्रीन एनर्जी सेक्टर तक में काम करता है। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज से 2023-24 में उन्हें 2.19 करोड़ रुपए की सैलरी मिली है। वहीं अन्य बेनेफिट्स और अलाउंस के रूप में उन्हें 27 लाख रुपए मिले हैं। इस तरह उनकी इस कंपनी से टोटल सैलरी 2.46 करोड़ रुपए रही है। एईएल की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी का सैलरी अप्रेजल 3% रहा है। इसके अलावा गौतम अडानी को ग्रुप की दूसरी बड़ी कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) से 6.8 करोड़ रुपए की सैलरी मिली है।

गौतम अडानी की सैलरी देश के कई बड़े बिजनेस टाइकून से कम है। देश के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कोविड-19 के बाद से कंपनी से सैलरी लेना बंद कर दिया है। उससे पहले उनकी सालाना सैलरी 15 करोड़ रुपए थी। वहीं गौतम अडानी की सैलरी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल की 2022-23 की 16.7 करोड़ रुपए की सैलरी से काफी कम है। गौतम अडानी से ज्यादा सैलरी पाने वालों में बजाज ऑटो के प्रमुख राजीव बजाज (53.7 करोड़ रुपये) और हीरो मोटर्स के पवन मुंजाल (80 करोड़ रुपये) से कम है।

‘ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स’ के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 106 अरब डॉलर ( करीब 8।85 लाख करोड़ रुपए) है। उनके और मुकेश अंबानी के बीच अक्सर एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने का मुकाबला दिखता है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने से पहले वह संपत्ति के मामले में दो बार मुकेश अंबानी से आगे निकल गए थे। यहां तक कि वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति तक बन गए थे।

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद उनके समूह की कंपनियों के शेयरों का मूल्य 150 अरब डॉलर तक घट गया था, हालांकि अब फिर से संभलकर देश के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन चुके हैं। मुकेश अंबानी 111 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं। जबकि गौतम अडानी इस सूची में 14वें स्थान पर है।

गौतम अडानी के छोटे भाई राजेश को एईएल से लाभ पर कमीशन के रूप में 4.71 करोड़ रुपए समेत 8.37 करोड़ रुपए की सैलरी मिली है। वहीं उनके भतीजे प्रणव अडानी को 4.5 करोड़ रुपए कमीशन समेत कुल 6.46 करोड़ रुपए का वेतन मिला है। गौतम अडानी ने अडानी एंटरप्राइजेज से कोई कमीशन नहीं लिया है, लेकिन अडानी पोर्ट से उन्हें 5 करोड़ रुपए कमीशन के तौर पर मिले हैं। उनके बेटे करन अडानी को अडानी पोर्ट से 3.9 करोड़ रुपए की इनकम हुई है। गौतम अडानी के भाई, भतीजा और बेटा एक कंपनी से ज्यादा से सैलरी नहीं लेते हैं।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »